Budget 2024 में मोदी सरकार ने दिया तोहफा, मोबाइल फोन पर घटाई कस्टम ड्यूटी

Edited By Mahima,Updated: 23 Jul, 2024 02:27 PM

modi government gave a gift in budget 2024 reduced custom duty on mobile phones

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया है, जिसमें मोबाइल फोन्स और उनके एक्सेसरीज को लेकर बड़ी राहत दी गई है। भारत में मोबाइल फोन के उपर लगने वाली कस्टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान किया गया है।

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया है, जिसमें मोबाइल फोन्स और उनके एक्सेसरीज को लेकर बड़ी राहत दी गई है। भारत में मोबाइल फोन के उपर लगने वाली कस्टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान किया गया है। बजट की बात करें तो इसके अनुसार, मोबाइल फोन्स और उनके पार्ट्स पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 15 प्रतिशत से कम कर दिया गया है। इसका इंडस्ट्री पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और इससे फोन्स की कीमत भी कम हो सकती है। 

इस ऐलान के बाद स्मार्टफोन्स की कीमतों में कमी आ सकती है, जिससे उपभोक्ता को फायदा होगा। इससे लोकल मोबाइल फोन्स की मैन्युफैक्चरिंग में बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे बाजार में अधिक विकल्प उपलब्ध होंगे। बेसिक कस्टम ड्यूटी को मोबाइल फोन्स, मोबाइल PCDA (प्रिंटेड सर्किट डिजाइन एसेंबली) और मोबाइल चार्ज पर कम किया गया है। इन सभी पार्ट्स पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को घटाकर 15 परसेंट कर दिया गया है।

क्या होगा इस बदलाव का असर? 
बता दें कि कस्टम ड्यूटी के कम होने की वजह से मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट कम होगी, जिसका फायदा सभी कंज्यूमर्स को मिलेगा। इससे चलते स्मार्टफोन्स की कीमत कम होगी और मोबाइल PCDA और चार्जर पर BCD कम होने से ओवरऑल प्रोडक्शन कॉस्ट कम होगी, जिसकी वजह से डिवाइसेस को ज्यादा अफोर्डेबल बनाया जा सकेगा। इस ऐलान की वजह से लोकल प्रोडक्शन बढ़ेगा। 

इसी वजह से कंज्यूमर्स को ज्यादा से ज्यादा ब्रांड देखने को मिलेंगे, जिससे बाजार में कंपटीशन बढ़ेने की कारण इसका सीधा फायदा कंज्यूमर्स को मिलेगा। भारत में चीनी ब्रांड्स के साथ-साथ Apple भी अपने कई प्रोडक्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग करता है। कंपनी ने पिछले साल Made In India लेटेस्ट iPhones को लॉन्च किया था। हालांकि, कंपनी अभी भी प्रो मॉडल्स को भारत में मैन्युफैक्चर नहीं करती है।

वित्त मंत्री ने बजट में इस फैसले की सराहना की और कहा कि इससे भारतीय मोबाइल इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने इसे 'अट्मनिर्भर भारत' के मार्ग पर एक महत्वपूर्ण कदम बताया। बजट में टेलीकॉम इक्विपमेंट पर भी ध्यान दिया गया है, जिसमें कुछ पदार्थों पर कस्टम ड्यूटी में वृद्धि का ऐलान किया गया है। इसके बावजूद, मोबाइल फोन्स और उनके एक्सेसरीज पर कस्टम ड्यूटी कम करने से संभावना है कि उनकी बिक्री में वृद्धि हो, जिससे उत्पादन में वृद्धि होगी।|
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!